ये हैं भारत की 5 सबसे बढ़िया Electric Bikes

Top 5 Electric Bikes

हर दिन भारत में कोई न कोई इलेक्ट्रिक व्हीकल लांच हो रहा है चाहे वो इलेक्ट्रिक स्कूटर हो, कार हो या फिर बाइक। लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ ज्यादा आकर्षित हैं पेट्रोल के मुकाबले क्यूंकि अभी की इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर पहला की तरह काम रेंज या फिर काम स्पीड वाली नहीं हैं। आज के समय में काफी अच्छी रेंज और रफ़्तार के साथ अलग अलग कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वहिक्ले लॉन्च कर रही है। और सिर्फ यही नहीं इनमे काफी ज्यादा फीचर्स भी देखने को मिलते हैं जो लोगो का ध्यान और भी ज्यादा इनके तरफ लाते हैं। आज हम बात करने जा रहे हैं उन पांच इलेक्ट्रिक बाइक के बारे में जो इस समय भारत की सबसे बढ़िया और सक्षम हैं।

1. Revolt RV 400

Revolt RV 400
Revolt RV 400

सबसे पहले हम बात करेंगे Revolt RV400 के बारे में जो भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक बाइक है। इस बाइक में आपको 150 किलोमीटर की बढ़िया रेंज के साथ साथ 85 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार भी मिलती है जिसके चलते आप इसे अपने लम्बे सफर में आराम से लेजा सकते हैं। वहीँ अगर आप इसको रेस मोड पर चलते हो तो ये आपको सिर्फ 80 किलोमीटर की रेंज ही दे सकती है। Revolt RV400 को पूरा चार्ज करने में केवल 4 घंटे ही लगते हैं इसके फ़ास्ट चार्जर की मदत से। इस बाइक की शुरुवाती कीमत है केवल ₹1.24 लाख रुपए।

2. Ultraviolette F77

Ultraviolette F77
Ultraviolette F77

अब आते हैं सबसे ज्यादा भागने वाली और सुपरबाइक जैसे लुक में मिलने वाली Ultroviolette F77 इलेक्ट्रिक बाइक पर जो आपको देती है 300 किलोमीटर की धांसू रेंज। यह इलेक्ट्रिक बाइक भारत में अभी के समय में सबसे महंगी है और सबसे ज्यादा रेंज भी देती है। Ultroviolette F77 इलेक्ट्रिक बाइक 152 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से भाग सकती है और 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार केवल 2.9 सेकंड में पकड़ लेती है। इस बाइक को पूरा चार्ज करने में सिर्फ पांच घंटे लगते है जो की काफी काम समय है। इसके शुरुवाती मॉडल की कीमत है ₹3.8 लाख रुपए और सबसे टॉप मॉडल की कीमत है ₹4.55 लाख रुपए जो इसे भारत की सबसे महंगी इलेक्ट्रिक बाइक बना देता है।

3. Tork Kartos R

Tork Kartos R
Tork Kartos R

अब बात करते हैं Tork Kartos R जिसमे मिलती है 180 किलोमीटर की बढ़िया रेंज और काफी बढ़िया बढ़िया फीचर्स। इस बाइक में आपको काफी अचे स्पीड, फ़ास्ट चार्जिंग और ड्राइव मोड जैसी आकर्षक चीज़े मिलते हैं। आप इसे जीरो से 80 प्रतिशत चार्ज केवल 60 मिनट में कर सकते हैं इसके फ़ास्ट चार्जर की मदत से। यह बाइक 105 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से भाग सकती है और इसे 40 किलोइमेटेर प्रतिघंटे की रफ़्तार पकड़ने में केवल ३५ सेकंड ही लगते हैं। ये बाइक एक बढ़िया ऑप्शन बन सकती है अगर आपको दिन प्रतिदिन के इस्तेमाल के लिए चैया तो। इस इलेक्ट्रिक बाइक की शुरुवाती कीमत ₹1,68,374 राखी गई है।

4. Tork Kartos X

Tork Kartos X
Tork Kartos X

ये हैं Tork की दूसरी सबसे बढ़िया और सक्षम बाइक जिसमे आपको अचे रेंज और फीचर्स मिलते हैं। ये बाइक अपने पुराने मॉडल की मुकाबले ज्यादा सुन्दर और बड़ी है। अगर आपको एक काम कीमत की बढ़िया बाइक चाइये तो ये आपके लिए एक बढ़िया ऑप्शन मिलता है।

5. Oben Rorr

Oben Rorr
Oben Rorr

आखिर में आती है Oben Rorr इलेक्ट्रिक बाइक जिसकी कीमत शुरू होती है एक लाख रुपए से। कमपनी का कहना है की ये बाइक एक बार पूरा चार्ज होने पर 200 किलोमीटर की रेंज देना में सक्षम है। इसमें आपको ४४ kWh की बैटरी देखने को मिलती है जिसे आप फ़ास्ट चार्जर की मदत से केवल दो घंटे में पूरा चार्ज कर सकते हैं। इस बाइक की टॉप स्पीड है 100 किलोमीटर प्रतिघंटा और ये 40 की स्पीड केवल तीन सेकंड में पकड़ लेती है। Oben Rorr में आपको स्पीड और बढ़िया रेंज के साथ साथ काफी अचे फीचर्स देखने को मिलेंगे जो इस बाइक को भारत की सबसे बढ़िया सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक बना देते हैं।

Conclusion

आज के समय में सभी लोग इलेक्ट्रिक वेहनो की तरफ ज्यादा आकर्षित हैं और पेट्रोल के मुकाबले इन्हे लेना पसंद करते हैं। अगर आप एक इलेक्ट्रिक बाइक लेना का सोच रहे हैं तो ये पांच बाइक आपके लिए सबसे बढ़िया होने जा रही हैं। अगर आप सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक लेना चाहते हैं तो Oben Rorr आपके लिए सबसे बढ़िया ऑप्शन है।

देखिए: Okinawa Ridge 100 Electric Scooter मोटर, बैटरी, रेंज, टॉप स्पीड और कीमत