इंडियन आर्मी ने 10 मारुति जिप्सी को EV में परिवर्तित किया

Indian Army Converted 10 Petrol Maruti Gypsy To Electric

भारतीय सेना ने शुक्रवार को नई दिल्ली में सेना कमांडरों के सम्मेलन में रेट्रोफिटेड इलेक्ट्रिक मारुती सुजुकी जिप्सी का प्रदर्शन किया। इलेक्ट्रिक वाहन भारतीय सेना सेल, IIT-दिल्ली और टैडपोल प्रोजेक्ट्स के बीच एक संयुक्त प्रयास के माध्यम से बनाए गए थे, जो कि प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान IIT के तहत एक स्टार्टअप है। कंपनी ने रेट्रो-मॉडिफाइड 10 मारुति सुजुकी जिप्सियों को इलेक्ट्रिक वाहन में तब्दील किया है।

Retro-fitted व्हीकल के Indian Army को फायदे

EV में कन्वर्ट करने के बाद जो वहां 120 किलोमीटर तै करने के 1200 रुपए ले रहा था अब उसका खर्चा केवल 200 रुपए है। इस तरह से काफी बढ़िया कॉस्ट की बचत की जा सकती है। ये इलेक्ट्रिक गाड़ियां पोलुशन फ्री हैं जो की पर्यावरण के लिए काफी बढ़िया है। इन्ही के साथ इलेक्ट्रिक जिप्सी किसी भी तरह का शोर नहीं करती और ये बिलकुल चुप चाप चलती हैं। Retro-fitted व्हीकल का सबसे बड़ा फायदा है की अब आप अपने पुराने व्हीकल की चेसी को इस्तेमाल कर सकते हैं।

बैटरी 21.7 KW
रेंज120 KM
चार्जिंग टाइम9 Hr
टॉप स्पीड70 km/h
कॉस्ट5,78,200 Per Vehicle
वार्रन्टी2 साल मोटर, 5 साल बैटरी

किट को लगाने की प्रक्रिया

इस किट को लगाने के लिए सबसे पहले गाडी से इंजन, फ्यूल टैंक, एग्जॉस्ट और दूसरी सभी चीज़ों को निकलना होगा और फिर इसमें PMS मोटर (Permanent Magnetic Synchronous) को लगाया जाइएगा और साथ ही उस मोटर को LPF बैटरी से जोड़ा जाएगा। इस प्रकार आप अपने साधारण पेट्रोल व डीजल के व्हीकल को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कर सकते हैं।