Renault जल्द भारत में लांच करेगी अपनी 470Km रेंज वाली इलेक्ट्रिक SUV, जानिए कीमत

Renault मेगने e-टेक

Renault जो की फ्रेंच ऑटोमेकर है, भारत में अपनी किफायती और स्टाइलिश कार के लिए जाना जाता है। यह कंपनी अलग-अलग सेगमेंट में मौजूद है, जैसे की हैचबैक, सेडान, SUVs, और MPVs। लेकिन, रीनॉल्ट ने अब तक भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) मार्किट में प्रवेश नहीं किया है, जिसकी आने वाले सालों में तेज़ी से बढ़ने की उम्मीद है। लेकिन यह जल्द ही बदल सकता है, क्यूंकि रीनॉल्ट मेगने e-टेक, एक इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को पहली बार इंडिया में देखा गया है।

डिज़ाइन

रीनॉल्ट मेगने e-टेक
Renault मेगने e-टेक

मेगने e-टेक मेगने e विज़न कांसेप्ट पर आधारित होगा जो 2020 में प्रस्तुत किया गया था। गाडी का डिज़ाइन स्लीक और फ्यूचरिस्टिक होगा, जिसमे रीनॉल्ट की सिगनेचर फ्रंट फस्किअ शामिल होगा इसके साथ स्लीक LED हेडलैम्प्स और स्ट्राइकिंग LED DRLs भी होंगे। गाडी में एक बड़ा डायमंड-शेप्ड लोगो भी दिया गया होगा, जिसमे चार्जिंग पोर्ट भी हो सकता है।

साइड प्रोफाइल एयरोडायनामिक हो सकते है, जिसमे रिट्रक्टेबले डोर हैंडल और ऐरो-ऑप्टीमाइज़्ड व्हील भी होंगे। इसके साथ इसके पीछे पतली LED टेल लाइट होंगी जो एक LED लाइट बार से जुड़े हुए होंगे। गाडी का प्रोफाइल स्पोर्टी और एयरोडायनामिक होगा, जिसमे कूप -जैसे रूफलाइन और एक रियर स्पोइलर भी दिया गया होगा।

फीचर

रीनॉल्ट मेगने e-टेक
रीनॉल्ट मेगने e-टेक


मेगने e-टेक में कई फीचर और तकनीक है जो ड्राइविंग एक्सपीरियंस और कम्फर्ट को बेहतर बनाने में मदद करेंगी। गाडी में एक नेविगेशन सिस्टम दिया गया होगा जो चार्जिंग पॉइंट लोकेशन को शामिल करता होगा और बैटरी चार्ज लेवल के आधार पर एक अनुकूलन रूट सुझाने में मदद करेगा।

गाडी में इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए एक रूट प्लानर भी दिया गया होगा जो व्यक्तिगत और फाइन -tuned रूट सुझाने में मदद करेगा। इस गाडी में एक हीट पंप भी होगा जो थर्मल मैनेजमेंट को अनुकूलन करने और ड्राइविंग रेंज को बचने में मदद करेगा। इसके साथ गाडी में 360-डिग्री अराउंड व्यू 3D कैमरा दिया गया होगा, जो गाडी के चारो तरफ 360-डिग्री विजिबिलिटी प्रदान करता होगा।

परफॉरमेंस


मेगने e-टेक में दो 128 BHP / 250 Nm और 215 BHP / 300 Nm स्पेसिफिकेशन्स के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर दी गयी होगी। एक सिंगल चार्ज पर अधिक से अधिक 470 km तक की रेंज के साथ गाडी में दो 40 kWh और 60 kWh बैटरी विकल्प भी दिए गए होंगे। गाडी को AC ( 22 kW), DC पावर (130 kW), या एक 3-पिन के सॉकेट का उपयोग करके चार्ज किया जा सकेगा। इसके साथ गाडी तेज़ी से चार्जर पर बस 30 मिनट में तक़रीबन 186 km की रेंज रिकवर कर सकेगी।

विशेषताविवरण
इलेक्ट्रिक मोटर विकल्प– 128 बीएचपी / 250 एनएम
– 215 बीएचपी / 300 एनएम
बैटरी विकल्प– 40 किलोवॉट-घंटा
– 60 किलोवॉट-घंटा
अधिकतम रेंज (एकल चार्ज पर)470 किलोमीटर तक
चार्जिंग विकल्प– एसी (22 किलोवॉट)
– डीसी पावर (130 किलोवॉट)
– मानक 3-पिन सॉकेट
फास्ट चार्जिंग का समयलगभग 30 मिनट, जिसमें 186 किलोमीटर की रेंज रिकवर होगी

कीमत

अभी एक वक्त में मेगने E टेक केवल यूरोप के मार्किट में ही बेचीं जा रही है। जहा पी यह कार हुंडई की कोना इलेक्ट्रिक, किआ niro EV और मिनी कूपर SE जैसी गाड़ियों से मुकाबला करती है। मेगने E tech को यूरोप में €36,000 यूरो की कीमत से लेके €44,000 यूरो की कीमत तक बेचा जा रहा है। यह कार अभी तक भारत के अंदर लांच नहीं हुई है, लेकिन कुछ सूत्रों की माने तो इस कार की कीमत भारत में मत्र ₹31.5 लाख रुपए से लेके मत्र ₹38.5 लाख रुपए एक्स शोरूम तक जा सकती है।

यह भी देखिए: 998Km रेंज के साथ Tesla की नई इलेक्ट्रिक कार होगी इस दिन लांच, जानिए कीमत