FAME-3 सब्सिडी! इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर मिलेगी भारी छूट

इलेक्ट्रिक व्हीकल FAME-3 सब्सिडी प्लान

इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकर की तरफ से नए नए सब्सिडी व ऑफर आते रहते है। ये प्लान सरकार लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ आकर्षित करने के लिए लाती है ताकी लोग ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदें व पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता कम करें।

जैसा की आप जानते हैं सरकार की तरफ से दी गई फेम-2 सब्सिडी अब ख़तम हो गई है व अब भारतीय सरकार फेम-3 सब्सिडी लाने जा रही है जिसमे इनका कहना है की ये इस सब्सिडी प्लान में पिछली बार के मुकाबले तीन गुना पैसा निवेश करने की सोच रहे हैं।

जानिए क्या है फेम-3 सब्सिडी?

Electric Bus
Electric Bus

भारत सरकार अब अपनी फेम-2 सब्सिडी के बाद फेम-3 सब्सिडी को ला रही है जो की पिछले वाली से और भी ज्यादा बढ़िया होने वाली है। इस फेम-3 सब्सिडी में अब ज्यादा प्रकार के ट्रांसपोर्ट व व्हीकल आएंगे जिनपर आप सब्सिडी का फायदा उठा सकते हैं। फेम-3 सब्सिडी में आप इलेक्ट्रिक ट्रक व ट्रेक्टर पर भी छूट पा सकते हैं। केवल इतना ही नहीं महिलाओं के नाम पर खरीदी जाने वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल पर अतिरिक्‍त दस फीसदी सब्सिडी देने का प्रस्‍ताव भी फेम 3 पॉलिसी के ड्रॉफ्ट में किया गया है।

न्यूज़ चैनल व न्यूज़ कंपनी CNBC आवाज़ की एक एक्‍सक्‍लूसिव रिपोर्ट के अनुसार – इस बार भारत सरकार फेम-2 सब्सिडी के मुकाबले तीन गुना ज्‍यादा पैसे खर्च करने वाली है जिसके बाद आपको अपने नए इलेक्ट्रिक व्हीकल पर ज्यादा छूट व फायदे देखने को मिलेंगे।

इसके अलावा नई पॉलिसी में 33,240 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा गया है जहाँ पुरानी फेम-2 में 10,000 करोड़ रुपये का फंड सरकार ने रखा था। इस बार आपको लगभग सभी प्रकार के इलेक्ट्रिक व्हीकल पर फेम-3 सब्सिडी के फायदे देखने को मिलेंगे।

जानिए कितनी छूट मिलेगी?

EV
EV

ड्रॉफ्ट पॉलिसी के अनुसार, शहरों, इंट्रा-सिटी, मेट्रो फीडर के लिए 40 लाख इलेक्ट्रिक बसों को सब्सिडी देने की योजना है। इलेक्ट्रिक ट्रक के लिए 15,000 रुपये प्रति किलोवाट या वाहन लागत का 20 फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी। इस अवधि के लिए सब्सिडी एक समान रहेगी। ई-ट्रैक्टर के लिए सब्सिडी 15000 रुपये प्रति किलोवाट या वाहन लागत का 30 फीसदी होगी। इस पालिसी के बाद आपको नया इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना और भी ज्यादा आसान होने वाला है व आपके बजट में व्हीकल को ले आएगा।

आज के समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल एक बोहोत बढ़िया ऑप्शन बन गया है। अभी के इलेक्ट्रिक व्हीकल बोहोत एडवांस, प्रीमियम, किफायती व हाई-परफॉरमेंस वाले हैं। आज भारतीय इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री बोहोत तेज़ी से बढ़ रही है व अब लोग इन्हे खरीदना काफी पसंद करते हैं। सरकार भी लोगों को इनकी तरफ आकर्षित करने के लिए नए नए प्लान लेकर आती है व इनकी कीमितों को कम करती है।

यह भी देखिये: 230km रेंज के साथ MG Comet EV बनी देश की सबसे सस्ती प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार