BYD भारत में लांच करेगा अपनी सबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक कार, 570Km रेंज के साथ

BYD सील EV

BYD जो की एक चीनी इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) मैन्युफैक्चरर है, ये e6 इलेक्ट्रिक MPV और ऑटो 3 इलेक्ट्रिक SUV के साथ भारतीय मार्किट में अपनी उपस्थिति को धीरे – धीरे बढ़ा रहा है। अब BYD भारत में अपना तीसरा मॉडल seal EZ लांच करने जा रहा है, जो एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक सेडान है जो पहली बार 2023 ऑटो एक्सपो में दिखाया गया था। इसे 5 मार्च 2024 तक लांच करने की उम्मीद है,इसके साथ seal EV एक कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट (CBU) के रूप में उपलब्ध कराया जा सकता है। डालरशिप्स ने इस हाइली एन्टिसिपेटेड मॉडल के लिए अनोफ्फीसिअल बुकिंग भी शुरू कर दी हैं।

डिज़ाइन

BYD सील
BYD सील

BYD सील EV एक ओसियन X कांसेप्ट से प्रभावित है जो BYD ने 2021 में प्रस्तुत किया था। इस गाडी में कूप -जैसे पूरी -गिलास छत, बुमेरांग-शेप्ड LED DRLs, स्प्लिट हेडलैंप डिज़ाइन, फ्लश-फिटिंग दरवाज़े के हैंडल, और पीछे पूरे विस्तृत LED लाइट बार भी शामिल रहेंगे। इस गाडी का लुक स्लीक और फ्यूचरिस्टिक है, जो सड़क पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने में जरूर सफल होगा।

परफॉरमेंस

BYD सील
BYD सील

BYD की सील EV में एक पावरफुल 82.5 kWh लिथियम आयरन फॉस्फेट ब्लेड बैटरी दी गयी है जिसका दवा है की WLTP साइकिल पर 570 km तक रेंज दी जा सकती है। यह 150kW तेज़ी के चार्जर के साथ 37 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किआ जा सकता है और 11kW चार्जर के साथ 8.6 घंटे में 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। यह BYD Seal EV 0 से 100 kmph तक सिर्फ 5.9 सेकंड में और 200 kmph तक की टॉप स्पीड दे सकती है।

परफॉरमेंस और एफिशिएंसी को एडजस्ट करने के लिए गाडी तीन ड्राइविंग मोड ऑफर करती है : एको, नार्मल और स्पोर्ट, BYD का एक ड्यूल-मोटर आल-व्हील ड्राइव वैरिएंट भी प्लान किया जा रहा है जो 530 hp पीक पावर और दावा की गयी 520 km तक की रेंज के साथ आ सकता है। ये एक काफी बढ़िया परफॉरमेंस है इस प्रकार की इलेक्ट्रिक गाडी के लिए।

विशेषताविवरण
बैटरी क्षमता82.5 kWh
रेंजWLTP साइकिल पर 570 किलोमीटर
फास्ट चार्जिंग150 kW चार्जर के साथ 37 मिनट में 10 से 80% तक चार्ज
घर का चार्जिंग11 kW चार्जर के साथ 8.6 घंटे में 0 से 100% तक चार्ज
तैरती रेट0 से 100 kmph तक केवल 5.9 सेकंड में, 200 kmph तक की टॉप स्पीड
ड्राइविंग मोडएको, नार्मल, और स्पोर्ट
ड्यूल-मोटर आल-व्हील ड्राइव वैरिएंट530 hp पीक पावर और 520 km तक की रेंज के साथ

कीमत

अनुमान है की सील EV की भारत में लगभग ₹50 लाख रुपए तक की एक्स-शोरूम कीमत हो सकती है, जो इसे हुंडई Ioniq 5 के करीबी प्रतिद्वंदी बनाएगा, जिसकी कीमत ₹ 45.95 लाख है। BYD Seal EV भारतीय मार्किट में दुसरे इलेक्ट्रिक सदन जैसे की MG ZS EV, टाटा नेक्सॉन EV, और आने वाले टेस्ला मॉडल 3 के साथ मुक़ाबला कर सकता है। ये एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक सेडान है जो कमाल की परफॉरमेंस और एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ मिलती है, इस गाडी के साथ आप एक प्रीमियम अनुभव ले सकते हैं एक बढ़िया कीमत पर।

यह भी देखिए: Ampere ने लांच किया सबसे सस्ता स्कूटर, चलाएं बिना लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन के