जल्द लांच होंगी 3 नई हैचबैक गाड़ियां, जानिए कब होंगी लांच व कीमत

नई लांच होने वाली तीन हैचबैक कार

हैचबैक भारत की कार मार्किट में सबसे लोकप्रिय सेगमेंट में से एक हैं, जो प्रक्टिसालित्य, किफायती दाम, और स्टाइल का मिश्रण प्रदान करते हैं। ये 2024 में तीन बड़े ब्रांड: मारुती सुजुकी, टाटा मोटर और हुंडई से कुछ दिलचस्प नए लौंचे और अपडेट की उम्मीद कर सकते हैं। यहाँ एक छोटी सी झलक है की ये हैचबैक क्या क्या प्रदान करते हैं।

1. मारुती सुजुकी स्विफ्ट

Suzuki Swift
Suzuki Swift

मारुती सुजुकी स्विफ्ट देश में सबसे ज़्यादा बिकने वाली मॉडल में से एक है। नया स्विफ्ट जापान मोबिलिटी शो में 2023 में पेश किये गए कांसेप्ट पर आधारित होगा, जिसमें नया फ्रंट डिज़ाइन, स्टाइलिश एलाय व्हील, और फ्लोटिंग रूफ शामिल होंगे। केबिन को भी मेकओवर मिलने वाला है, जिसमें लेयार्ड डैशबोर्ड, 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, और एम्बिएंट लाइटिंग शामिल होंगे। नया स्विफ्ट एक 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन की साथ आएगा जो माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम की साथ हो सकता है, जो बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी और परफॉरमेंस प्रदान करेगा। इंजन को या तोह 5-स्पीड मैन्युअल या CVT आटोमेटिक ट्रांसमिशन की साथ जोड़ा जायेगा।

2. टाटा Altroz रेसर

टाटा Altroz रेसर
टाटा Altroz रेसर

टाटा Altroz रेसर प्रीमियम हैचबैक का स्पोर्टी वर्शन है, जो ऑटो एक्सपो 2023 और भारत मोबिलिटी एक्सपो 2024 में शोकेस किया गया था। Altroz रेसर में कॉस्मेटिक बदलाव और उपयोगी फीचर की अद्दितीओं होंगे, जैसे नया ऑरेंज पेंट शेड, रिवाइज्ड ग्रिल्ल, कंट्रास्ट-कोलोउरेड फ्रंट स्प्लिटर, 360-डिग्री कैमरा, हेड-उप डिस्प्ले, और नया गियर शिफ्टर। Altroz रेसर को एक ज़्यादा पावरफुल इंजन विकल्प भी मिलेगा, जो शायद नेक्सॉन से 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा, जो लगभग 120 PS और 170 Nm तक ताकत देने वाला होगा।

3. हुंडई i20

हुंडई i20
हुंडई i20

हुंडई i20 एक और प्रीमियम हैचबैक है जो 2024 में एक फेसलिफ्ट पायेगा। अपडेटेड i20 को ग्रिल्ल और LED DRLs में हलके बदलाव मिलेंगे, साथ ही एक नया फ्रंट बम्पर भी होगा। i20 को नए फीचर भी मिलेंगे, जैसे की स्मार्ट क्रूज कण्ट्रोल पर बेस्ड नेविगेशन सिस्टम, एक ADAS सुइट जिसमें फॉरवर्ड कलिसिओं-अवोइडेन्स असिस्ट, लेन फोल्लोविंग असिस्ट, पार्किंग असिस्ट और ब्लाइंड-स्पॉट कलिसिओं-अवोइडेन्स असिस्ट भी शामिल होंगे।

यह भी देखिए: इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमतों में आई भारी गिरावट, जानिए क्या है कारण और कितनी है गिरावट